ये चीजें शरीर में आयरन की कमी नहीं होने देंगी

सेहतराग टीम

हमें शरीर को फिट रखने के लिए प्रोटीन, विटामिन और आयरन की सख्त जरूरत होती है। ये तीनों चीजें हमारी सेहत को बेहतर बनाने में अहम भुमिका निभाती हैं। जैसे कि अगर हमारे शरीर में आयरन कमी हो जाए तो हमें थकान, सिर दर्द, चक्कर आना आदि समस्याएं होने लगती है। ऐसे में हमें आयरन की मात्रा मेंटेंन बनाए रखना चाहिए। ऐसा करने से हम कई तरह की बीमारियों से बचे रहेंगे और अपने शरीर को कमजोर होने से भी बचा पाएंगे। तो आइए शरीर में आयरन की कमी दूर करने वाली चीजों के बारे में जानते हैं।

पढ़ें- आंख आने की बीमारी’ से छुटकारा पाने का बेस्ट व्यायाम

ये चीजें खाने से दूर होगी आयरन की कमी (Iron Food Sources in Hindi):

अनार का सेवन करें

अनार का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। आयरन की कमी को दूर करने के लिए डाइट में अनार को जरूर शामिल करें। आप रोजाना अनार के जूस का भी सेवन कर सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। ड्राई फ्रूट्स में आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है। आप आयरन की कमी को पूरा करने के लिए मूंगफली का सेवन भी कर सकते हैं।

पालक का सेवन करें

पालक में आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है। आयरन की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में पालक को शामिल करें। पालक में कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फास्फोरस, खनिज लवण और प्रोटीन काफी मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में सहायक होते हैं।

अमरूद का सेवन करें

अमरूद का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है। अमरूद पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाए रखने में सहायक होता है। रोजाना अमरूद का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है।

चुकंदर

चुकंदर का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है। जिन लोगों को आयरन की कमी है, उन्हें डाइट में चुकंदर को शामिल करना चाहिए। रोजाना चुकंदर का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें-

लिवर के लिए बहुत लाभकारी हैं ये 5 चीजें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।